बढ़ते वजन से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पालक, जानें अन्य फायदे

बढ़ते वजन से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पालक, जानें अन्य फायदे

सेहतराग टीम

गर्मियों में हरी सब्जियां और फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए डॉक्टर भी भोजन में हरी सब्जियां शामिल करने की सलाह देते हैं। वैसे तो सभी हरी सब्जियां फायदेमंद होती हैं लेकिन जब हरी सब्जियों का नाम आता है तो सबसे पहले जहन में जो नाम आता है वह है पालक। पालक ऐसा पौष्टिक आहार है, जिसके सेहत के लिए अनगिनत फायदे हैं। पालक में विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए, तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए पालक खाना फायदेमंद होता है। खून की कमी होने पर सबसे पहले लोग पालक खाने की सलाह देते हैं, इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। आप भी अपनी सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में पालक को शामिल करें।

पढ़ें- गर्मियों में ब्लड प्रेशर बन सकता है खतरनाक, अपनाएं ये जीवनशैली, रहेंगे हमेशा फिट

वजन कंट्रोल करेगा पालक (Spinach Benefits for Weight Control in Hindi):

अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है तो सबसे पहले अपनी डाइट को बदलें। पालक को अपने खाने में शामिल करें। पालक में वजन घटाने संबंधित गुण पाए जाते हैं। पालक एक कम कैलोरी वाली सब्जी है, जिसे आहार में शामिल करने से अपने आप वजन कंट्रोल में रहने लगता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता है पालक में (Spinach Benefits for Blood Pressure in Hindi)

पालक में नाइट्रेट की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। पालक दिल से जुड़ी परेशानियों से भी निजात दिला सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ानी है तो पालक खाएँ (Spinach Benefits for Eyes in Hindi):

आंखों की समस्या से बचने के लिए आप पालक को अपनी डाइट में शामिल करें। पालक में विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है, जो मुख्य रूप से आंखों में होने वाले मैक्यूलर डीजेनरेशन के खतरे को कम कर सकता है।

हड्डियां मजबूत करता है पालक (Spinach Benefits for Bones in Hindi):

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी पोषक तत्व है, जो हड्डियों के निर्माण से लेकर उनके विकास में मदद करता है। पालक में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए आप पालक को अपने आहार में शामिल करें।

मस्तिष्क स्वास्थ्य और तंत्रिका तंत्र के लिए (Spinach Benefits for Brain Health and Nervous System in Hindi):

पालक में कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती और कैल्शियम नर्वस सिस्टम के कार्य को सामान्य रूप से चलने में मदद कर सकता है । पालक मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमंद है। पालक में विटामिन-के, ल्यूटिन, फोलेट और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक का सेवन मेमॉरी को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में जरुर खाएं ये 10 सेहतमंद सब्‍जियां, रहेंगे तरोताजा और हेल्दी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।